इमर्जेंसी में मिलेगा सबको मुफ्त इलाज

0
109

योगी का बड़ा ऐलान: इमरजेंसी में 48 घंटे तक मुफ्त इलाज कराएगी यूपी सरकार
लखनऊ। यूपी सरकार सभी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से अब इमरजेंसी में भर्ती होने वाले मरीजों को पहले 48 घंटे तक मुफ्त में उपचार कराएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जनहानि को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग सुविधाओं में आमूलचूल परिवर्तन की तैयारी कर रहा है। इस पर करीब 3000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
सरकार की ओर से इस सेवा पर खर्च किए जा रहे 3000 करोड़ रुपये में से पांच वर्षों में सबसे अधिक आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए 1614 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा ट्रॉमा और नान ट्रॉमा मेडिसिन रोगियों के निशुल्क उपचार में हर साल औसतन 550 करोड़ रुपये खर्च आएगा। ऐसे ही एंबुलेंस सेवाओं पर करीब 300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली 750 एंबुलेंस खरीदी जाएंगी।
एंबुलेंस संचालन, प्रशिक्षित स्टाफ के वेतन और प्रशिक्षण पर भी करीब 165 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा कॉल सेंटर, कमांड सेंटर, साफ्टवेयर के संचालन ओर मेंटेनेंस आदि में सालाना खर्च 125 करोड़ रुपए खर्च होगा। चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि लाइव इमरजेंसी मानीटरिंग सिस्टम प्रदेश में लागू करने के लिए योजना बनाकर चरणबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here