तीन कंपनियों पर साढ़े तीन लाख का जुर्माना

0
142

मुजफ्फरनगर। घटतौली के आरोप में विधिक माप विज्ञान विभाग ने तीन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए तीन लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है। इनमें पेट्सी स्टोर्स प्राइवेट लिमिटेड, जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड और सोनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल है, जिनसे नियमों की अनदेखी के आरोप में यह कार्रवाई की गई है।
विधिक माप विज्ञान के वरिष्ठ निरीक्षक हरीश प्रजापति ने बताया कि मुंबई की पेट्सी स्टोर्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी पालतू कुत्तों के लिए विशिष्ट परिधानों एवं गले में डालने का फैंसी पट्टा ऑनलाइन बेचती है। कंपनी की वेबसाइट पर मानक से अन्यथा इकाई ‘इंच’ में साइज घोषित करने पर कंपनी को नोटिस भेजा गया था। कंपनी ने एक लाख 40 हजार रुपये का भुगतान राज्य के पक्ष में कर दिया। डोमिनोज पिज्जा की विख्यात कंपनी जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड की वेबसाइट पर पिज्जा के लिए भार की मानक इकाई ग्राम या किलोग्राम के स्थान पर ‘पौंड’ का प्रयोग करना पाया गया। लंबे वाद-प्रतिवाद के बाद अंतत: कंपनी ने अपनी गलती स्वीकार की। कंपनी एवं कंपनी के नौ डायरेक्टर्स सहित कुल दस पक्षकारों की ओर से दस हजार प्रत्येक के हिसाब से कुल एक लाख का शमन शुल्क भुगतान किया गया।
होम एप्लाइसेंज की कंपनी सोनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट पर हेडफोन के साथ दी जाने वाली कोर्ड (तार) की निश्चित लंबाई न बताते हुए लगभग 20 सेमी का उल्लेख किया जाना पाया गया। कंपनी की ओर से शमन शुल्क एक लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया। तीनों मामलों में तथ्यों का परीक्षण करते हुए विधिक माप विज्ञान विभाग, सहारनपुर संभाग की सहायक नियंत्रक स्वाति कौशिक की ओर से शमन आदेश पारित कि गए। शमन शुल्क का भुगतान कंपनियों की ओर से किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here