इन घरेलू उपचारों से थायरॉइड हो जाएगा छू

0
77

*थाइरोइड का घरलू इलाज*
*एक चम्मच अदरक का रस एक चम्मच गाय का घी गुनगुना सुबह खाली पेट लेने से अद्भुत चमत्कारिक लाभ* *मिलता है* *आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे वैद्य जी थायराइड* में
हल्दी दूध: थायराइड को कण्ट्रोल करने के लिए आप रोजाना दूध में हल्दी मिलाकर और उसे पकाकर पिएं ।
लौकी का जूस: रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से भी थाइरोइड खत्म करने में मदद मिलती है। जूस पिने के आधे घंटे तक कुछ खाये पिए नहीं।
तुलसी और एलोवेरा: दो चम्मच तुलसी के रस में आधा चम्मच एलोवेरा रस मिला कर इसका सेवन करना भी इस बीमारी से छुटकारा पाने का उत्तम उपाय है।
लाल प्याज: प्याज को बीच से काट कर दो टुकड़े कर ले और रात को सोने से पहले थायराइड ग्रंथि के आस पास मसाज करे। इसके बाद गर्दन से प्याज का रस को धोये नहीं।
हरा धनिया: थायराइड का घरेलू ट्रीटमेंट करने के लिए हरा धनिया पीस कर चटनी बनाये और एक गिलास पानी में एक 1 चम्मच चटनी घोल कर पिए। इस उपाय को जब भी करे ताजी चटनी बना कर ही सेवन करे।
रात को सोते समय गाय के गर्म दूध के साथ 1 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करे।
थाइरोइड के लिए उज्जायी प्राणायाम करे । इस प्राणायाम में गले को संकुचित करते हुए पुरे ज़ोर से ऊपर से श्वांस खींचनी हैं।
स्वस्थ आदमी के लिए सफ़ेद नमक है बहुत हानिकारक.आज कल जो बाज़ार में सफ़ेद नमक हमको आयोडीन के नाम से खिलाया जा रहा है, चाहे वो कितनी भी बड़ी कंपनी हो, सिर्फ आम जन को मुर्ख बनाने के लिए है. नमक सिर्फ सेंधा या काला ही इस्तेमाल करें।
कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से छुटकारा पाने के लिए सेवन करे मेथी का पानी
मेथी के बीज फाइबर, प्रोटीन, फैट, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होने के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। आइए मेथी के पानी को बनाने की विधि और इसके फायदे जानें।
कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत के लिए लाभदायक-
मेथी के बीजों पानी लीवर की सेहत को दुरुस्त रखता है जिससे वह ठीक तरह से काम कर पाता है। इस पानी से बुरा कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है जिसके चलते आपके दिल की सेहत बनी रहती है।
वजन कम करने में मदद करता है-
सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी के पानी का सेवन करने से जल्दी से वजन कम होता है। इसे पीने पर बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती, साथ ही पाचन को बेहतर करता है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है।
डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद-
मेथी ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्युलेट करता है। इसके पानी को पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है।
किस तरह करें मेथी के पानी को तैयार-
मेथी के बीजों के पानी का सेवन आप कई तरह से कर सकते है। पहला आप इसे रात में पानी में भीगने के लिए डाल दें और सुबह खाली पेट इसे पी लें। दूसराआप इसे पानी में उबालें और फिर छानकर कप या गिलास में निकाल लें। तैयार है आपका मेथी का पानी। आप चाहें तो इसमें हल्का शहद डालकर भी पी सकते हैं
*_आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे अनंत शिखर सद्गुरु औषधालय साकेत पुरी कॉलोनी देवकाली बाईपास अयोध्या मिलने का समय प्रातः 8:00 से1 2:00 तक शाम 5:00 से_ 8:00 बृहस्पतिवार 10:00 से 2:009455831300,9670108000*pin.c.224123*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here