होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल में मना योग दिवस

0
34

मुजफ्फरनगर । होली चाइल्ड पब्लिक इण्टर कॉलेज, जडौदा, मुजफ्फरनगर के प्रागंण में 8 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘‘मानवता के लिए योग’’ थीम पर एक सामूहिक योग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य सचिन करानिया, नकुल उपाध्याय, डॉ0 एम0एल0 भार्गव, उपदेश करानिया, उत्तर प्रदेश योगा एसोसिएशन के संरक्षक डॉ0 राजीव कुमार, डॉ0 रणवीर सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप कुमार, उपाध्यक्ष शिवकुमार, संगठन सचिव कुलदीप सिवाच और उत्तर प्रदेश योगा एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ0 प्रवेन्द्र दहिया ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
सर्वप्रथम प्रागंण में उपस्थित सभी अतिथियों, विद्यार्थियों, अभिभावकों और समस्त अध्यापकों को योगाचार्य नितिन बालियान द्वारा योग कराया गया जिसमें सूक्ष्म व्यायाम के साथ-साथ सूर्य नमस्कार, आसन एवं प्राणायाम कराये गये। योग पर आधारित भाषण प्रतियोगिता में विजय प्रतिभागी कनिष्का, पलक, नैतिक एवं अर्श को अतिथियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि सचिन करानिया ने बताया कि योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए और दैनिक जीवन की भागदौड में भी प्रतिदिन योगा करके हम स्वस्थ रह सकते है। डॉ0 रणवीर सिंह एवं कुलदीप सिवाच जी ने बताया कि व्यायाम आज हमारे लिए नया नहीं है यह प्राचीनकाल से हम करते आ रहे है, हमारे पूर्वज डॉक्टर के पास नहीं जाया करते थे, वे स्वयं को योग द्वारा ही स्वस्थ रखते थे। डॉ0 राजीव ने योग के अष्टांग पर प्रकाश डालते हुए यम नियम को अपने जीवन में अपनाने पर जोर दिया। अनिल शास्त्री एवं संदीप मलिक ने मानवता के लिए योग पर विशेष बल देते हुए बताया कि हम योग करें और अपने को स्वस्थ रखे। डॉ0 एम0एल0 भार्गव ने योग के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण तथा जल बचाव की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
प्रधानाचार्य डॉ0 प्रवेन्द्र दहिया ने कार्यक्रम का संचालन किया और कहा कि आज के दौर में योग के साथ-साथ हमें अपने आपको प्रकृति से जोडना है और आज हम जो हम भंयकर बीमारियां से पीडित उससे मुक्ति केवल योग एवं आयुर्वेद को अपनाकर ही किया जा सकता है। अंत में अनिल शास्त्री ने शान्तिपाठ से योग शिविर का समापन कराया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में सचिन कश्यप, सतकुमार, नितिन बालियान, आजाद सिंह एवं समस्त स्टाफ का विशेष सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here