श्री राम कालेज में योग के माध्यम से दिया स्वास्थ्य का संदेश

0
76

मुजफ्फरनगर । अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को ध्यान में रखते हुए आज योग दिवस के शुभ अवसर पर श्रीराम कॉलेज द्वारा महाविद्यालय के क्रीडा स्थल में एक भव्य योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पतंजलि योगपीठ के योगी सुनील शर्मा द्वारा शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डा0 एससी कुलश्रेष्ठ, श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज, तथा पतंजलि योगपीठ योगी सुनील शर्मा, योग विभाग की विभागाध्यक्षा डा0 साक्षी शर्मा तथा प्रवक्ता योगी सुनील द्वारा किया गया। शिविर में श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के सभी महाविद्यालयों के शिक्षकगणों, गैर शिक्षक कर्मचारियों, विद्यार्थियों, श्रीराम कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों द्वारा प्रतिभाग करते हुए स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया गया। शिविर में सर्वप्रथम योगी सुनील शर्मा द्वारा गायत्री मंत्र एवं महामृत्युंजय मंत्र का उच्चारण किया गया। उसके बाद सुक्ष्म व्यायाम, योगासन, प्राणायाम, ध्यान योग जैसी अनेक प्रकार की योग क्रियाऐं सरल ढंग से करायी गयी। साथ ही जीवन में योग के महत्व को समझाते हुए पतंजलि योगपीठ योगी सुनील शर्मा द्वारा एक व्याख्यान दिया गया।
इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ के योगी सुनील शर्मा ने कहा कि शरीर एक मंदिर है इसकी पूजा हम योग के माध्यम से ही कर सकते है क्योकि योग के द्वारा हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचने के साथ-साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बनी रहती है। युवाओं में आधुनिक खान-पान फास्ट फूड आदि के चलते भयंकर बीमारियॉं शरीर में प्रवेश कर लेती है जो सिर्फ और सिर्फ योग से ही दूर हो सकती है।
इस अवसर पर श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के चेयरमैन डा0 एससी कुलश्रेष्ठ, ने उपस्थित जनसमूह व स्वयं सेवकों/सेविकाओं को बधाई देते हुये कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है और शरीर एवं मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का एक मात्र उपाय योगाभ्यास होता है जो हमारे जीवन को सकारात्मक परिवर्तन की ओर लेकर जाता है। इसके लिये प्रत्येक शिक्षकगण का दायित्व है कि योग अभ्यास को अपने जीवन में अपनाने के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी योगाभ्यास के लिये प्रेरित करना चाहिये।
इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज की प्राचार्य डा0 प्रेरणा मित्तल ने योग के लाभ बताते हुये कहा कि ऐसा दौर जब हमारे आस-पास मोबाईल फोन टेलिविजन और कई अन्य सुविधाएं है वही हमारे लिये योग की ओर ध्यान केंद्रित करना भी जरूरी हो गया है। प्रतिदिन की भाग दौड में मनुष्य अपने स्वास्थ की उचित देखभाल नहीं कर पाता यदि हम सभी प्रातः उठकर योग करने की आदत बना ले तो निश्चित तौर पर स्वास्थ लाभ प्राप्त होगा ।
इस अवसर पर निशांत राठी कार्यवाहक निदेशक, श्रीराम कॉलेज ने कहा कि मनुष्य यदि अपनी जीवन शैली को अनुशासित करें और खान-पान में संतुलित भोजन का प्रयोग करते हुये जीवन को योग से जोडे तो निश्चित ही मधुमेह एवं मोटापे जैसे रोगो से मुक्ति पाई जा सकती है। कार्यक्रम का संचालन श्रुति मित्तल ने किया।
इस अवसर पर श्रीराम कालेज के कार्यवाहक निदेशक निशांत कुमार राठी, श्रीराम कॉलेज आफ इंजीनियरिंग के निदेशक डा0 आलोक ग्रुप्ता, श्रीराम कॉलेज आफ फार्मेसी के निदेशक डा0 गिरेन्द्र गौतम, श्रीराम पालिटैक्निक के प्राचार्य डा0 अश्वनी कुमार, श्रीराम ग्रुप पालिटैक्निक के प्राचार्य डा0 आर0के0 सैनी, डीन मैनेजमेंट पंकज कुमार, डीन होमसाइंस डा0 श्वेता, डीन कृषि विज्ञान डा0 अशोक कुमार, डीन एकेडमिक्स डा0 ओमवीर चौधरी, डीन एकेडमिक्स साक्षी श्रीवास्तव, श्रीराम ग्रुप आफ कालेजिज के कोषाध्यक्ष देवेन्द्र चौधरी, प्रांजुल कुलश्रेष्ठ, तथा सभी संकायो के विभागाध्यक्ष, प्रवक्तागण एवं गैर शिक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here