महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार पर संकट

0
181

मुंबई. महाराष्ट्र में सत्ताधारी शिवसेना के एक बड़े मंत्री और करीब एक दर्जन विधायकों ने मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत कर दी है? क्या महाराष्ट्र की सत्ता में बीजेपी की वापसी हो सकती है? ये कुछ सवाल हैं, जो इस वक्त महाराष्ट्र की सियासत में चर्चा का केंद्र बने हुए हैं. महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावों में पर्याप्त नंबर न होने के बावजूद भाजपा के 5 उम्मीदवारों की जीत और उसके बाद शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे समेत तमाम विधायकों के ‘लापता’ होने से सियासी उथल-पुथल तेज हो गई है. कहा तो यहां तक जा रहा है कि शिंदे के साथ 25 विधायक हैं. आइए बताते हैं कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने या बने रहने के लिए मैजिक नंबर क्या है और ‘गायब’ विधायक अगर मन बदलते हैं तो उद्धव ठाकरे सरकार का क्या होगा.
महाराष्ट्र की सियासत में हलचल सोमवार को ही शुरू हो गई थी, जब विधान परिषद की 10 सीटों के लिए हुए चुनावों में बीजेपी 5 सीट जीतने में कामयाब रही. एनसीपी और शिवसेना को 2-2 सीटें मिलीं, वहीं कांग्रेस के खाते में एक ही सीट आई. बीजेपी के पास पर्याप्त नंबर नहीं थे, इसके बावजूद 5 सीटों पर उसके उम्मीदवार जीत गए. साफ है कि बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग हुई थी. महाराष्ट्र की सत्तासीन महाविकास अघाड़ी सरकार इस झटके की गुणा-गणित समझने में लगी ही थी, कि एक और तगड़ा झटका उसे लगा. महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे करीब 10 विधायकों के साथ ‘संपर्क’ से बाहर हो गए. कहा जा रहा है कि वे गुजरात के सूरत में एक लग्जरी होटल में ठहरे हुए हैं. सूरत के इस होटल के बाहर पुलिस के तगड़े बंदोबस्त कर दिए गए हैं.
शिंदे के साथ 25 विधायक होने की चर्चा
मीडिया रिपोर्टस में सूत्रों के हवाले से यहां तक कहा जा रहा है कि एकनाथ शिंदे के साथ करीब 25 विधायक हैं. मीडिया में इन विधायकों के नामों की लिस्ट भी चल रही है. जिन विधायकों के शिंदे के साथ होने की बात कही जा रहा है, उनमें शामिल हैं- 1. अब्दुल सत्तार राज्य मंत्री, सिलोड, औरंगाबाद 2. शंबुराजे देसाई, राज्य मंत्री, सतारा पाटन 3. प्रकाश अबितकर, कोल्हापुर 4. संजय राठौड़, यवतमाल 5. संजय रायमुलकर, मेहकर, 6. संजय गायकवाड़, बुलढाणा 7. महेंद्र दलवी 8. विश्वनाथ भोईर, कल्याण, ठाणे 9. भरत गोगवाले, महाड रायगढ़ 10. संदीपन भुमरे, राज्य मंत्री 11. प्रताप सरनाइक, मजीवाड़ा, ठाणे 12. शाहजी पाटिल 13. तानाजी सावंत 14. शांताराम मोरे 15. श्रीनिवास वनगा 16. संजय शीर्षसत 17. अनिल बाबर 18. बालाजी किन्निकर 19. यामिनी जाधव 20. किशोर पाटिल 21. गुलाबराव पाटिल 22. रमेश बोरानारे 23. उदय राजपूत.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here