आज का पंचाग एवँ राशिफल

0
92

🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌤️ *दिनांक – 16 जून 2022*
🌤️ *दिन – गुरुवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ऋतु*
🌤️ *मास -आषाढ़ (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार -ज्येष्ठ)*
🌤️ *पक्ष – कृष्ण*
🌤️ *तिथि – द्वितीया सुबह 09:44 तक तत्पश्चात तृतीया*
🌤️ *नक्षत्र – पूर्वाषाढा रात्रि 12:37 तक तत्पश्चात उत्तराषाढा*
🌤️ *योग – ब्रह्म रात्रि 09:09 तक तत्पश्चात इंद्र*
🌤️ *राहुकाल – दोपहर 02:20 से शाम 04:01 तक*
🌞 *सूर्योदय – 05:58*
🌦️ *सूर्यास्त – 19:20*
👉 *दिशाशूल – दक्षिण दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – विद्यालाभ योग (गुज॰-महा॰, छोड़कर भारत भर में)*
🔥 *विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *विघ्नों और मुसीबते दूर करने के लिए* 🌷
👉 *17 जून 2022 शुक्रवार को संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रोदय रात्रि 10:40)*
🙏🏻 *शिव पुराण में आता हैं कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ( पूनम के बाद की ) के दिन सुबह में गणपतिजी का पूजन करें और रात को चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें और ये मंत्र बोलें :*
🌷 *ॐ गं गणपते नमः ।*
🌷 *ॐ सोमाय नमः ।*
🙏🏻 *-
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

‪🌷 *चतुर्थी‬ तिथि विशेष* 🌷
🙏🏻 *चतुर्थी तिथि के स्वामी ‪भगवान गणेश‬जी हैं।*
📆 *हिन्दू कैलेण्डर में प्रत्येक मास में दो चतुर्थी होती हैं।*
🙏🏻 *पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्ट चतुर्थी कहते हैं।अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं।*
🙏🏻 *शिवपुराण के अनुसार “महागणपतेः पूजा चतुर्थ्यां कृष्णपक्षके। पक्षपापक्षयकरी पक्षभोगफलप्रदा ॥*
➡ *“ अर्थात प्रत्येक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि को की हुई महागणपति की पूजा एक पक्ष के पापों का नाश करनेवाली और एक पक्षतक उत्तम भोगरूपी फल देनेवाली होती है ।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *कोई कष्ट हो तो* 🌷
🙏🏻 *हमारे जीवन में बहुत समस्याएँ आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं ।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या | ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं कि, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी ) आती है | उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों |*
👉🏻 *छः मंत्र इस प्रकार हैं –*
🌷 *ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे ।*
🌷 *ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये ।*
🌷 *ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें ।*
🌷 *ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं । भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी । आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है । और जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है ।*
🌷 *ॐ अविघ्नाय नम:*
🌷 *ॐ विघ्नकरत्र्येय नम:*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग

जून पंचक
18 जून 2022, शनिवार को सायंकाल 06:43 बजे से,

23 जून 2022, गुरुवार प्रात: 06:14 बजे तक.

जुलाई पंचक
16 जुलाई 2022, शनिवार को प्रात: 04:17 से 20 जुलाई 2022, बुधवार को दोपहर 12:50 बजे तक

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए निश्चित रूप से फलदायक रहेगा। आप दूसरों की मदद करने के चक्कर में अपने कार्यों की ओर ध्यान नहीं देंगे,जो आपके लिए परेशानी भरा रहेगा। आपको किसी कठिन समस्या के लिए भी किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेनी पड़ेगी। बड़ों से सलाह लेना अच्छा रहता है। किसी अपने से थोड़े समय के लिए आपको दूर जाना पड़ सकता है। आप अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए यदि किसी नए कार्य में हाथ आजमाएंगे,तो उसमें भी आपके लिए दिन बेहतर रहेगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन व्यवसाय से जुड़ी समस्याओं को हल करने में व्यतीत करेंगे। आप कार्यक्षेत्र में पूरी मेहनत और लगन से जुट जाएंगे तभी आपको लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता में जीत मिलती दिख रही है। यदि आपका कोई संपत्ति संबंधित मामला कानून में चल रहा है,तो उसमें आपको किसी की सहायता लेनी होगी,तभी उसमें आप सफलता हासिल कर सकेंगे। दोस्तों के साथ आप कहीं घूमने फिरने की योजना बनाएंगे,जिसमें आपको पिताजी से परमिशन लेकर जाना बेहतर रहेगा। जीवनसाथी से बातचीत करते समय आपको वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आपको अपने किसी भी जरूरी निर्णय को बहुत ही सावधानी से लेना होगा। परिवार के सदस्य भी आपसे नाराज हो सकते हैं। धार्मिक कार्यक्रमों की और संतान की रुचि बढ़ी देख आपका मन प्रसन्न होगा। आप किसी सरकारी योजना में भी धन का निवेश कर सकते हैं,जो आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपको जीवनसाथी की बातों को सुनना और समझना होगा, लेकिन साझेदारी में चल रहा व्यवसाय आपके लिए कोई परेशानी बन सकता है,क्योंकि आपका अपने पार्टनर से लड़ाई झगड़ा हो सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज कई काम एक साथ आने से आपकी व्याकाग्रता बढ़ सकती है,जिसके कारण आप परेशान रहेंगे,लेकिन आपको धैर्य रखकर यह सोचना होगा कि किसे पहले करें और किससे बाद में। किसी के सहयोग से आपका कोई काम बन सकता है। परिवार में किसी मंगल कार्य पर चर्चा हो सकती है। आप अपने जीवनसाथी की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और आपके बीच प्रेम और गहरा होगा,लेकिन परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अक्समात गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है और आप किसी परिजन के घर दावत पर भी जा सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशियों भरा रहेगा। आपके वाद विवाद से जुड़े सभी मसले सुलझ जाएंगे। नए काम में माता-पिता से सलाह मशवरा करेंगे,तो उसका आगे चलकर आपको लाभ अवश्य मिलेगा। बिजनेस के सिलसिले में आपको किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है,जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। संतान के विवाह में यदि कोई समस्या आ रही थी,तो वह समाप्त होगी। आपको कानूनी कार्यों को बहुत ही सावधानी से करना होगा,तभी आप उनका लाभ उठा पाएंगे और प्रेम जीवन जी रहे लोगों ने यदि अभी तक अपने साथी को परिवार के सदस्यों से नहीं मिलवाया है,तो वह मिलवा सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज आपके ऊपर कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। आप अपने प्रिय के साथ कहीं घूमने फिरने जा सकते हैं,लेकिन जो लोग बिजनेस कर रहे हैं,उन्हें जोखिम उठाने से बचना होगा,नहीं तो उनका धन डूब सकता है। बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत लोगों को पदोन्नति जैसी शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आप अपने घर और बाहर दोनों ही जगह के सभी पुराने लटके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। विद्यार्थियों को यदि शिक्षा में कुछ परेशानियां आ रही थी,तो वह अपने गुरुजनों से सलाह मशवरा कर सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। यदि आपकी कुछ पुरानी देनदारी हैं,तो आप उन्हें चुकाने में सफल रहेंगे। आप कुछ जरूरी सामान की शॉपिंग के लिए भी जा सकते हैं। आपके मन में कुछ नए नए विचार आएंगे,जिन्हे आपको लोगों से शेयर नहीं करना है,नहीं तो वह इसका फायदा उठा सकते हैं। जीवनसाथी के लिए आप कोई नया व्यवसाय करने की सोच सकते हैं,जिसे आपको साझेदारी में बिल्कुल नहीं कराना है। आपको अपनी जेब का ख्याल रखते हुए ही शान और शौकत की चीजों की खरीदारी करना बेहतर रहेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आपको किसी भी विदेश में रह रहे परिजन से फोन के जरिए कोई शुभ सूचना भी सुनने को मिल सकती है। यदि आपका कोई पुराना दोस्त आपके सामने आये,तो आपको उससे पुरानी बातों पर विचार विमर्श नहीं करना है,लेकिन आपको व्यवसाय में किसी अपने जूनियर को उधार देने से बचना होगा,नहीं तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है। आपको संतान के भविष्य के लिए भी कुछ धन को सेविंग के रूप में बचाना होगा,जो लोग पुरानी नौकरी छोड़कर दूसरी में जाना चाहते हैं,उन्हें कोई बेहतर अवसर आ सकता है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए उत्तम रहेगा। कार्यक्षेत्र में उनको कुछ नए अधिकार सौपे जा सकते हैं,जो लोग क्रिएटिविटी का कार्य करते हैं उन्हें उनके काम के प्रति शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। यदि आज आपका अपना कोई परिचित आपको कोई सलाह दें,तो आपको उनकी बात सुननी अवश्य होगी,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकता है। आपको परिवार में माता-पिता से बहसबाजी में नहीं उलझना है,नहीं तो आपको परेशानी होगी। छोटे व्यापारियों को मन मुताबिक लाभ मिलेगा। जिससे उन्हे काफी सारी समस्याओं का हल मिलेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज आपके अंदर एक नई ऊर्जा विराजमान रहेगी,जिसके कारण आप सभी कार्य को करने के लिए तत्पर रहेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने साथी से मिलने जा सकते हैं। ऑफिस में आपके प्रमोशन की बात सुनने को मिल सकती है जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा,लेकिन आपको अपनी भावनाओं को लोगों के सामने व्यक्त नहीं करना है,नहीं तो वह उनका फायदा उठा सकते हैं। आज आपकी दिल की दिल की बात जुबान पर आ सकती है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य पाकर आपकी काफी सारी समस्याएं हल होंगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए छुटपुट लाभ दिलाने वाला रहेगा,इसलिए आपको किसी भी लाभ के अवसर को गंवाना नहीं है। कोई भी आपको यदि किसी निवेश संबंधी योजना को समझाएं,तो उसकी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा। यदि आप किसी संपत्ति के क्रय विक्रय की योजना बना रहे हैं,तो उसमें उसके सभी पहलुओं को स्वाधीनता से जाचना बेहतर रहेगा। आपके पिछले अनुभव आपके काम आएंगे,जिनसे आप लाभ आसानी से कमा पाएंगे। नौकरी की शुरुआत कर रहे लोगों को छोटी या बड़ी बात को नहीं सोचना है और जमकर मेहनत करनी है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आप मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे,इसलिए आप किसी भी आलोचक की आलोचना की ओर ध्यान ही नहीं देंगे,लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपने कामों की ओर ध्यान लगाना होगा। विद्यार्थियों की मेहनत रंग लाएगी और सफलता उनके कदम चूमेगी। आपके मान सम्मान में आज बढ़ोतरी होगी और सामाजिक क्षेत्रों में मेलजोल बढ़ाने में भी आप कामयाब रहेंगे। सायंकाल का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बताएंगे,जिससे लोगों के बीच जो दूरी आ गई थी वह भी समाप्त होगी।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 16 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष

आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here