आज का पंचाग एवँ राशिफल

0
143

🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻
*🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~🌞*

*⛅दिनांक 15 जून 2022*
*⛅दिन – बुधवार*
*⛅विक्रम संवत – 2079*
*⛅शक संवत – 1944*
*⛅अयन – उत्तरायण*
*⛅ऋतु – ग्रीष्म*
*⛅मास – आषाढ़*
*⛅पक्ष – कृष्ण*
*⛅तिथि – प्रतिपदा दोपहर 01:31तक तत्पश्चात द्वितीया*
*⛅नक्षत्र – मूल दोपहर 03:33 तक तत्पश्चात पूर्वाषाढा*
*⛅योग – शुक्ल रात्रि 01:15 तक तत्पश्चात ब्रह्म*
*⛅राहु काल – दोपहर 12:40 से 02:22 तक*
*⛅सूर्योदय – 05:54*
*⛅सूर्यास्त – 07:26*
*⛅दिशा शूल – उत्तर दिशा में*
*⛅ब्रह्म मुहूर्त – प्रातः 04:30 से 05:12 तक*
*⛅निशिता मुहूर्त – रात्रि 12.19 से 01:01 तक*
*⛅व्रत पर्व विवरण – षडशीति संक्रांति*
*⛅ विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड( कुम्हड़ा, पेठा ) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है ।*
*( ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38 )*
ज्योतिषों के अनुसार विवाह के लिए ब्रहस्पति और शुक्र ग्रह जिम्मेदार है। अगर यह ग्रह दोनों प्रबल हैं तो शादी में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती हैं। इसके अलावा शनि, मंगल और सूर्य के कारण भी शादी में कोई न कोई रुकावट आती रहती हैं। ऐसे में ये उपाय अपना सकते हैं। इससे विवाह में आ रही हर अड़चन को खत्म हो जाएगी। 
विवाह में हो रही हैं देरी तो अपनाएं ये उपाय
विवाह के लिए लड़का-लड़की भगवान शिव के मंदिर जाएं और माता पार्वती के साथ उनकी पूजा करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
कन्याएं चाहे तो 16 सोमवार का व्रत विधि-विधान से रख सकती हैं और व्रत के साथ माता पार्वती और शिव जी की पूजा करें।
जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा हैं। वह लोग गुरुवार के दिन भगवान ब्रहस्पति का भी व्रत रख सकते हैं। इस दिन दिनभर भगवान का स्मरण करते हुए व्रत रखें और शाम के समय व्रत कथा पढ़कर भगवान को गुड़ और चने का भोग लगाएं। इसके साथ ही पीले रंग का फूल और चंदन लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि दिन में सिर्फ शाम के समय ही अन्न ग्रहण करें। लेकिन उसमें नमक नहीं होना चाहिए।
विवाह संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए छह मुखी रुद्राक्ष को धारण कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा।
सोमवार के दिन सवा लीटर दूध और 200 ग्राम चने की दाल किसी जरूरतमंद को दान दें। इस उपाय को लड़का और लड़की दोनों कर सकते हैं।
लड़का और लड़की प्रत्येक गुरुवार के दिन नहाने वाले पानी में थोड़ा सा हल्दी डालकर स्नान करें।
गुरुवार के दिन पीली वस्तुओं को दान करें। इससे भी विवाह योग जल्द बन जाता है।
अगर कुंडली में मांगलिक दोष हैं तो इसके लिए हनुमान जी की पूजा करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके लिए मंगलवार के दिन व्रत रखकर भगवान हनुमान की पूजा करें और भोग में गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू चढ़ाएं। इसके साथ ही सिंदूर चढ़ाएं।.
*🌹षडशीति संक्रांति : 15 जून 2022* *( पुण्यकाल : दोपहर 12-05 से शाम 06-29 तक )*

*🌹षडशीति संक्रांति में किये गए जप-ध्यान व पुण्यकर्म का फल 86000 हजार गुना होता है । -पद्म पुराण*

*🔹विद्यालाभ योग – 16 व 17 जून 2022🔹*
*( गुजरात व महाराष्ट्र को छोड़कर भारत भर में )*

*🌹विद्यालाभ हेतु मंत्र : ‘ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं वाग्वादिनि सरस्वति मम जिह्वाग्रे वद वद ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं नमः स्वाहा ।’*

*🔸यह मंत्र 16 जून 2022 को दोपहर 12ः37 से रात्रि 11ः45 या 17 जून 2022 को प्रातः 3 से सुबह 9ः56 बजे तक 108 बार जप लें और फिर मंत्रजप के बाद उसी दिन रात्रि 11 से 12 बजे के बीच जीभ पर लाल चंदन से ‘ह्रीं’ मंत्र लिख दें ।*

*🔹घर सुरक्षित रहने के लिए🔹*

*🔹घर में संक्रांति ( जब सूर्य अगली राशि में प्रवेश करते हैं ) के समय ( रविवार को छोडकर ) देशी गाय का गोमूत्र अथवा गोमूत्र अर्क पानी में मिलाकर छिड़काव करने से घर हर प्रकार से सुरक्षित रहता है । घर में सभी सदस्यों में प्रेम बना रहता है ।*

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। पिछले कुछ समय से चली आ रही परेशानियों से आपको मुक्ति मिलेगी और परिवार में छोटे बच्चे भी आपके साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे। नजदीकी लोगों से आपको मेल मिलाप करने का मौका मिलेगा। नौकरी में अत्यधिक कार्यभार की वजह से आप थोड़ा थकान महसूस करेंगे। यदि आपके अपने कोई ऐसा कार्य करें,जिससे आपको गुस्सा आए,तो उसमें भी आपको नियंत्रण बनाए रखना बेहतर रहेगा। नवविवाहित जातको को कोई प्रसन्नता दायक समाचार सुनने को मिल सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आपको रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी बरतनी होगी और एक बजट प्लान करके चलना होगा,नहीं तो आपके खर्चे आय से अधिक रहेंगे। आप घर पर सुख सुविधाओं के सामान की भी कुछ खरीदारी कर सकते हैं। आपको वर्तमान में किसी बिजनेस संबंधित फैसले के लिए पछतावा होगा और आपके परिवार का कोई सदस्य विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहता है,तो उसके लिए कोई नया ऑफर आ सकता है। स्वास्थ्य में छोटी-मोटी परेशानियां लगी रहेगी,लेकिन जीवनसाथी से तालमेल बनाए रखना होगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के द्वारा किए गए कार्य की सराहना होगी।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज के दिन आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा। आपको एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिलती रहेगी। आपकी किसी खास मित्र से मुलाकात होगी जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। सट्टेबाजी में धन का निवेश करने वाले लोगों के लिए दिन अनुकूल रहेगा,लेकिन स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना आपको नुकसानदायक हो सकता है। जो लोग विवाह योग्य हैं उनके लिए बेहतर रिश्ते आ सकते हैं,लेकिन आप माताजी को कहीं घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोग रोमांटिक मूड में रहेंगे और साथी से कुछ प्यार भरी बातें करेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपको अपने जूनियर्स से काम निकलवाने के लिए वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। तभी आप उनसे अपना काम निकलवा पाएंगे। परिवार में किसी सदस्य के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है,जिसके कारण पारिवारिक माहौल में उत्साह बना रहेगा, लेकिन आपका कोई मित्र अपने आपसे लंबे समय बाद मुलाकात करेगा। जिससे मिलकर आपको पुरानी बातों को नहीं बोलना है। आपको व्यवसाय संबंधी भी कुछ नई योजनाओं पर अमल करना होगा। नौकरी कर रहे जातकों को अपने अधिकारियों से बहसबाजी में नहीं पड़ना है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज आपकी भूमि व वाहन खरीदने की योजना सफल होगी। क्योंकि संतान को किसी नए कोर्स में दाखिला मिल सकता है,जिसके कारण आपका मन प्रसन्न होगा लेकिन जीवनसाथी से चल रही अनबन को आपको मिलजुलकर ही समाप्त करना होंगी। व्यवसाय संबंधित भी किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आपका अपना कोई खास आपके साथ विश्वासघात कर सकता है और कार्यक्षेत्र में आपको अपनी योजनाओं को क्रमबद्ध करके चलना होगा,तभी वह आपको बेहतर परिणाम दे पाएंगे। वरिष्ठ सदस्यों द्वारा आपको कोई सरप्राइस मिल सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
बिजनेस करने वालों को कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ेगा इसलिए उन्हें अपनी चतुर बुद्धि का प्रयोग करके समस्याओं को हल करना होगा। आर्थिक गतिविधियों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। आपको किसी भी व्यक्ति से मदद लेने की आवश्यकता नहीं है नहीं तो वह आपको कोई गलत तरीके से मदद कर सकता है। यदि आप किसी से धन उधार लेने की सोच रहे हैं,तो वह आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा इसलिए आपको किसी से भी धन बहुत ही सोच विचार कर लेना होगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आपकी किसी अपने परिचित से मुलाकात होगी,जिनसे आप अपनी कुछ समस्याओं को साझा करेंगे तभी आपको उनका हल मिल पाएगा। घर परिवार में आपको आज लोगों की भावनाओं का सम्मान करना होगा। यदि आपने किसी से भी कड़वे वचन बोले,तो वह आपसे नाराज हो सकता है। आय पहले से बढ़ेगी,लेकिन नौकरी में आपको कुछ असुविधा होगी,क्योंकि अधिकारी आपके कार्य में बढ़ोतरी कर सकते हैं। व्यवसाय में आपको कड़ी मेहनत की जरूरत है। घर का माहौल खुशनुमा रहेगा और परिजनों का आना जाना भी लगा रहेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। आपको किसी भी धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ज्यादा सोच विचार नहीं करना है। अपने रुके हुए कार्य को पूरा करने की आप सुध बुध लेंगे,लेकिन आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आप व्यवसाय में कुछ नई योजनाओं को भी लांच करेंगे,जो लोग अपने धन को सेविंग करना चाहते हैं उन्हें किसी वरिष्ठ सदस्य से सलाह लेकर निवेश करना बेहतर रहेगा। दांपत्य जीवन में आज कुछ असमंजस की स्थिति बनी रहेगी,जिसके कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे। आपको किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को लेने से पहले सोच विचार करना होगा।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए रहेगा। आपका अपना आप कोई आपको धोखा दे सकता है,जिसके कारण आपको समस्या होगी। आपको किसी नए कार्य में निवेश बहुत सोच विचारकर करना होगा व घर से बाहर निकलते समय अपने माता-पिता से आशीर्वाद अवश्य लेकर जाएं तभी आपके सभी कार्य सफल हो पाएंगे। यदि आपकी किसी संपत्ति को खरीदने की इच्छा थी,तो वह पूरी होगी। परिवार में कोई जश्न हो सकता है,लेकिन उसमें आपको किसी से भी बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को नहीं खोना है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी है। यदि आपने ऐसा नहीं किया,तो बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है। आपको अपने रोजमर्रा के कार्यो में कोताही बिल्कुल नहीं बरतनी है नहीं तो आपके कुछ व्यवसाय संबंधित कार्य आपके लिए परेशानी खड़ी करेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में मन मुताबिक लाभ मिलेंगे,लेकिन आपकी कोई धन संबंधित समस्या समाप्त होगी। यदि आपने ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से कोई वादा किया था,तो आपको पूरा करना होगा,नहीं तो जीवनसाथी आपसे नाराज हो सकती हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा क्योंकि आपके विरोधी आपके साथ मित्रता रखकर परेशान करने की कोशिश करेंगे। यदि आपने पार्टनरशिप में किसी व्यवसाय को किया है,तो उसमें आपको पार्टनर पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना है। परिवार में वरिष्ठ सदस्यों द्वारा आपको कुछ जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी। जो लोग राजनीति में हाथ आजमा रहे हैं,उन्हें अभी किसी और नए कार्य में हाथ नहीं डालना है,नहीं तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज आपका कोई मनपसंद कार्य पूरा होगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन धन का निवेश करने वालों के लिए बेहतर रहेगा,क्योंकि उनके हाथ कोई अच्छी प्रॉपर्टी लग सकती है जो उनके लिए लाभदायक रहेगी। व्यवसाय में आप कुछ योजनाएं बनाएंगे जिनको आपको लॉन्च करना होगा। तभी आप उनसे लाभ कमा पाएंगे। जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं उनको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जिसे उन्हें बहुत ही सावधानी से करना होगा नहीं तो उनसे कोई बहुत बड़ी गलती हो सकती है। परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी और परिवारिक जीवन भी सुखमय में रहेगा। संतान द्वारा आपको कोई प्रसन्नतादायक समाचार सुनने को मिल सकता

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरूषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।

शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष : 2022, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा। लेखन संबंधी मामलों के लिए उत्तम होती है। जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here