आज का पंचाग एवँ राशिफल

0
119

🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌤️ *दिनांक – 14 जून 2022*
🌤️ *दिन – मंगलवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079 *
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ऋतु*
🌤️ *मास – ज्येष्ठ*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – पूर्णिमा शाम 05:21 तक तत्पश्चात प्रतिपदा*
🌤️ *नक्षत्र – जेष्ठा शाम 06:32 तक तत्पश्चात मूल*
🌤️ *योग – साध्य सुबह 09:40 तक तत्पश्चात शुभ*
🌤️ *राहुकाल – शाम 04:00 से शाम 05:41 तक*
🌞 *सूर्योदय – 05:57*
🌦️ *सूर्यास्त – 19:20*
👉 *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – ज्येष्ठ पूर्णिमा, देवस्नान पूर्णिमा, बटसावित्री व्रत

*अगर आपका बिजनेस रूका है तो करें ये उपाय
किसी ने आपके व्यवसाय में टोटका कर दिया है तो उसे दूर करने के लिए रविवार के दिन दोपहर में पांच नींबू काटकर व्यापारिक प्रतिष्ठान में रख दें। इसके साथ एक मुट्ठी काली मिर्च और एक मुट्ठी पीली सरसों रख दें। अगले दिन सुबह दुकान खोलने के बाद इन सभी सामानों को उठाकर किसी सूनसान स्थान पर ले जाकर रख आएं।
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *षडशीति संक्रान्ती* 🌷
👉 *15 जून 2022 बुधवार को षडशीति संक्रान्ती है ।*
🙏 *पुण्यकाल : दोपहर 12:05 से शाम 06:29 तक… जप,तप,ध्यान और सेवा का पूण्य 86000 गुना है !!!*
🙏 *इस दिन करोड़ काम छोड़कर अधिक से अधिक समय जप – ध्यान, प्रार्थना में लगायें।**
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *विद्यालाभ योग* 🌷
➡ *16 एवं 17 जून 2022 गुरुवार एवं शुक्रवार को विद्यालाभ योग (गुजरात एवं महाराष्ट्र छोड़कर भारतभर में)*
🙏🏻 *विद्यालाभ के लिए मंत्र*
👉🏻 *ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं वाग्वादिनि सरस्वति मम जिह्वाग्रे वद वद ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं नमः स्वाहा ।*
➡ *इस मंत्र को 16 जून 2022 को दोपहर 12:37 से रात्रि 11:45 या 17 जून 2022 को प्रातः 03:00 सुबह 09:56 तक 108 बार जप लें और फिर मंत्रजप के बाद उसी दिन रात्रि 11:00 से 12:00 बजे के बीच जीभ पर लाल चंदन से “ह्रीं ” मंत्र लिख दें । जिसकी जीभ पर यह मंत्र इस विधि से लिखा जायेगा, उसे विद्यालाभ व विद्वत्ता की प्राप्ति होगी |*

📖
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷🌸🌼💐☘
मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को और प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें कोई ऊंचा पदभार भी सौंपा जा सकता है,लेकिन नौकरी में कार्यरत लोगों के शत्रु वार करेंगे जिनसे आपको बचने की कोशिश करनी होगी। आपको किसी सरकारी योजना का भी लाभ मिलता दिख रहा है। यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था,तो वह आज आपको वापस मिल सकता है।आपको किसी संपत्ति संबंधित मामले में मेहनत करनी पड़ सकती है,तभी वह मामला सुलझता दिख रहा है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपका ध्यान नई-नई योजनाओं की तरफ लगेगा। आप किसी देव स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं जिससे आपके मन को सुकून मिलेगा और परिवार में छोटे बच्चे भी आपसे कुछ फरमाइशे कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में विपरीत परिस्थिति होने पर आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा,नहीं तो कोई आपसे नाराज हो सकता है। यदि आपने ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से धन उधार लिया तो वह आज आपसे वापस मांग सकते हैं। संतान के विवाह में आ रही समस्या समाप्त होगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को पदोन्नति प्राप्त हो सकती है।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए विशेष रूप से फलदायक रहेगा। क्रिएटिव अथवा बैंकिग क्षेत्रों में कार्यरत लोगों का मनोबल बढ़ेगा,क्योंकि उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी। कार्यक्षेत्र में आपके दिमाग में कुछ नहीं योजनाएं आएंगी,जिन्हें आपको तुरंत आगे बढ़ाना होगा। जो काम आपको अत्यधिक प्रिय हो,आपको वही करना होगा,तभी आपको मन मुताबिक लाभ मिलेगा। नौकरी में आप अपने सीनियर्स का सहयोग पाने में सफल रहेंगे। आप अपने किसी परिजन के घर दावत पर जा सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए काफी सृजनात्मक रहेगा। आप किसी कार्य को पूरी लग्न व मेहनत से करेंगे और उसमें मन मुताबिक लाभ भी कमाने में कामयाब रहेंगे। आप जीवनसाथी के करियर में तरक्की देखकर प्रसन्न होंगे और जो लोग विवाह योग्य हैं,उनके लिए कोई बेहतर अवसर आ सकता है। आज कार्यक्षेत्र में आपको मन मुताबिक कार्य मिलेगा,जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। जो लोग विदेशों से आयात निर्यात का व्यापार करते हैं उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आप व्यस्त होने के कारण परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने में नाकामयाब रहेंगे जिसके कारण आपकी संतान आपसे नाराज हो सकती है। विद्यार्थियों को कमजोर विषयों पर पकड़ बनाए रखनी होगी तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्य में रुकावट डालने की कोशिश करेंगे। रात्रि के समय आपको कोई मंगल सूचना सुनने को मिल सकती है। आप उनके कार्य में भी कुछ धन व्यय करेंगे,जिससे आपके विश्वास में वृद्धि होगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज आपको किसी भी कार्य को किसी के भरोसे नहीं करना है,नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है। यदि आप अपने व्यवहार में संयम को बनाए रखेंगे,तो आप लोगों से अपना काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे। पिताजी को कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है,जिसको लेकर आप परेशान रहेंगे। यदि भाइयों से आपका कोई वाद विवाद चल रहा है,तो उसे बातचीत के जरिए सुलझाना होगा। जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्यरत हैं,तो वह अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आ सकते हैं। आपको अपने परिवार के किसी सदस्य व अपनी माताजी से किए हुए वादे को पूरा करना होगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। कार्य व्यवहार से जुड़े आपके सभी विवाद सुलझ सकते हैं। जायदाद से संबंधित मामले में आपको परिवार के सदस्यों की ओर से निराशा हाथ लगेगी। आपको किसी नई योजना में धन का निवेश करने से पहले अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा अवश्य करना होगा। आपके आसपास के लोग आपके लिए कुछ परेशानी पैदा कर सकते हैं,जिन्हें आपको धैर्य धारण करते हुए संभालना होगा। परिवार का कोई सदस्य आपकी कड़वी बातों से आपसे नाराज हो सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए काफी मजबूत रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। परिवार की ओर से भी आपको सुख शांति भरा समय व्यतीत करने को मिलेगा। यदि कोई कलह थी तो वह आज समाप्त होगी। कार्यक्षेत्र में आज आप कुछ नई योजनाओं को लागू करेंगे,जिसका भविष्य में लाभ उठाएंगे। जो लोग किसी सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं,उन्हे सफलता मिल सकती है। मूल्यवान वस्तु के खोने व चोरी होने का भय बना हुआ है,इसलिए आपको किसी यात्रा पर जाते समय सावधान रहना होगा। ससुराल पक्ष से किसी व्यक्ति से आपकी झड़प हो सकती है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए रहेगा। किसी अपने के लिए आपको कुछ रुपयों का इंतजाम भी करना पड़ सकता है। यदि आज व्यापार में आपके हाथ कोई नया मौका मिले तो उसे आपको से नहीं गंवाना है,नहीं तो आपको कोई नुकसान हो सकता है। बिजनेस कर रहे लोग यदि थोड़ा जोखिम उठाएंगे,तो वह लाभ कमा सकते हैं,लेकिन आपको नौकरी में सावधान रहना होगा,नहीं तो आपके कुछ शत्रु आपसे ईष्या करेंगे और आपको परेशान करने की कोशिश करेंगे। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप अपने रोजमर्रा के घरेलू कामों को निपटाने के लिए भी कुछ समय निकालेंगे,जिससे आप अपने कुछ पुराने कामों को भी निपटा सकते हैं,जो लोग साझेदारी में किसी व्यापार को करते हैं उन्हें मनमुताबिक लाभ मिलेगा। यदि पुत्र व पुत्री के विवाह में कोई बाधा आ रही थी,तो वह समाप्त होगी। कई प्रकार के काम एक साथ हाथ आने से आपकी व्याकाग्रता भी बढ़ सकती है। आपकी कोई मांगी हुई मन्नत पूरी होगी,जिसके बाद आप धार्मिक स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा,क्योंकि आपको कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। आपको खानपान में बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी है,नहीं तो आपको कोई पेट संबंधित समस्या सकती हैं। जल्दबाजी में यदि आपने किसी कार्य को किया,तो वह आपसे गलत हो सकता है,जिसके बाद आपको अधिकारियों से डांट खानी पड़ सकती है। आपको किसी भी लेनदेन की समस्या को सुलझाना होगा,नहीं तो वह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। संतान को आप किसी नए व्यवसाय को करा सकते हैं,जिसके लिए उत्तम रहेगा।
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आप कार्यक्षेत्र में अपनी बुद्धि का प्रयोग करके सब कुछ पा सकते हैं,जिसकी आपके पास अभी तक कमी थी। यदि आपको किसी संकटग्रस्त व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले,तो अवश्य करें वह आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपके सामने आज कुछ परेशानियां आएंगी, जिनका आपको धैर्य धारण करके संभालना होगा,तभी आप उन्हें आसानी से हल कर पाएंगे। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। आपको परिवार के किसी सदस्य के विवाह संबंधित समस्या को लेकर किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है

आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 14 को हुआ है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। 14 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है।

5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं। आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 14 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। यह वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here