आ गई उडने वाली बाइक, जानिए इसकी खूबियां

0
405

नई दिल्ली. अभी तक आपने हॉलीवुड फिल्मों में ही हवा में उडने वाली बाइक देखी होगी. लेकिन अब आप खुद इसपर सवार हो सकते हैं. इसके लिए आपको पायलट लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है. आइये इस बाइक के बारे में सबकुछ जानिए
‘द मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की यह पहली फ्लाइंग बाइक कॉमर्शियल तौर पर इस्तेमाल के लिए भी उपलब्ध हो चुकी है . फ्लाइंग बाइक को तैयर करने वाले स्वीडिश-पोलिश फर्म जेटसन ने कहा कि इसकी सवारी करने वाला जेम्स बॉन्ड की तरह महसूस करेगा.
फुल चार्ज में 20 मिनट तक उड़ सकती है
जेटसन ने बताया कि इसे पिछले अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और अब यह साबित हो चुका है कि यह इस्तेमाल के लिए तैयार है. अगले साल के ऑर्डर पहले से ही लिए जा रहे हैं. जेटसन वन का वजन 86 किग्रा है और यह लगभग दो घंटे की बैटरी चार्जिंग समय के साथ 20 मिनट तक उड़ सकती है. बाइक जेटसन वन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है, इसके लिए पायलट के लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है और यह 63mph (तकरीबन 101 kmh) की स्पीड से हवा में उड़ सकेगी. इसे उड़ान भरने के लिए किसी रनवे की जरूरत नहीं है और इसे आसानी से कहीं भी लैंड कराया जा सकता है. इसे खरीदने के लिए हर 15 मिनट पर कॉल की जा रही है. कंपनी ने बताया कि इस बाइक की कीमत 68,000 पाउंड हो सकती है यानी 68,84,487 रुपये. इसे तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले पीटर टर्नस्ट्रॉम ने बताया कि जब पहली बार इसे मैंने उड़ाया, तो इसका अलग ही अनुभव था. इसमें वाइब्रेशन नहीं है.
कहीं भी आसानी से किया जा सकता है लैंड
इसे जॉयस्टिक से नियंत्रित किया जाता है. इसे अभी तक शहरों में उड़ाने की अनुमति नहीं मिली है. यह केवल ओपेन लैंड में उड़ाया जा सकता है. पीटर ने कहा कि हमारी अगली योजना 2026 तक टू-सीटर फ्लाइंग कार बनाने की है. हमारा लक्ष्य एक दशक के भीतर सभी को पायलट बनाना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here