| अब मोबाइल पर मिलेगी पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी, सरकार ने लॉन्च किया Delhi Tourism App

0
247

[ad_1]

दिल्ली: World Tourism Day के मौके पर आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Delhi Tourism App लॉन्च किया. ‘दिल्ली पर्यटन ऐप’ की शुरुआत के मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन,  विधान सभा स्पीकर रामनिवास गोयल मौजूद रहे. इस ऐप को डाउनलोड कर दिल्ली के सभी पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी मिलेगी. दरअसल पर्यटन विभाग (Tourism Department) की कोशिश है की इस नए ऐप के सभी फीचर्स दिल्ली में आने वाले सैलानियों की यात्रा को बेहद आसान और यादगार बना दें.

एक क्लिक में पूरी जानकारी

बता दे की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी पर्यटन स्थल की जानकारी मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगी.जिसे सरकार के पर्यटन विभाग में विकसित किया है. ऐप से पर्यटक को सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. दिल्ली सरकार का कहना है की दिल्ली के पर्यटक के यात्रा के अनुभवों को इस ऐप के माध्यम से बदल दिया जाएगा और उन्हें एक क्लिक में सभी आवश्यक सेवाएं मिलेंगी. दर्शनीय स्थलों के साथ खाने-पीने की जगहों की पूरी जानकारी यहां मिलेगी.

सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा, ‘दिल्ली वालों को यह खास ऐप दिया गया है. यह दिल्ली और देशवासियों के अलावा विदेश से आने वालों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. दिल्ली ऐतिहासिक और आधुनिक शहर है,अगर कोई इस देश का इतिहास समझना चाहता है और दिल्ली आए बिना काम नहीं होगा.आधुनिक चीजों के लिए भी दिल्ली आना होगा. दिल्ली में सब चीजें हैं, सिर्फ इन्फॉर्मेशन की कमी थी, उसे यह ऐप पूरा करेगा.’

ये भी पढ़ें- किसानों के भारत बंद के दौरान अमानवीय हरकत, प्रदर्शनकारी ने DCP के पैर पर चढ़ा दी कार

इतिहास से होगा परिचय

सीएम ने ये भी कहा कि इस ऐप में दिल्ली की इतनी चीजें मिलेंगीं जो आपने नहीं देखी होगी. यह एक अच्छी शुरुआत है इसलिए सबसे गुजारिश है कि इस ऐप को और बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव दें. टूरिज्म सेक्टर को इससे बहुत फायदा होगा. हम इससे टूरिज्म को कई गुना बढ़ा सकते हैं. टूरिज्म का असर हर तरह की इंडस्ट्री पर पड़ता है. टूरिज्म को अगर हम बढ़ा पाए, तो यह दिल्ली की अर्थव्यवस्था पर बहुत असर डालेगा. 

वहीं दिल्ली पर्यटन विभाग के अधिकारी के अनुसार मोबाइल ऐप में दिल्ली के पर्यटन स्थलों से जुड़ी जानकारी के साथ उसके संक्षिप्त इतिहास का विवरण भी मौजूद होगा.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here